यूपी : मिश्रा के घर से मिली 60 गायो की लाशें, अब गौरक्षक खामोश

CITY TIMES
0
बहराइच। बहराइच के मरौचा गांव के पास अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (एसीएमओ) जेएन मिश्रा के फॉर्म हाउस से 60 गायों की लाशें बरामद हुई हैं। छापेमारी के बाद फॉर्म हाउस को सीज़ कर दिया गया है।

शुक्रवार को पुलिस अधीक्षक दिनेश त्रिपाठी और एसडीएम कैसरगंज अमिताभ यादव की टीम ने सूचना मिलने पर जब छापेमारी की तो फॉर्म हाउस से 50 जिंदा गायें व बछड़े ज़ंजीर में बंधे मिले। जिसके बाद वहां खोदाई कराने पर 60 गायों की लाशें मिलीं। इस छापेमारी में अवैध ढंग से बनाई जा रहीं दवाएं भी बरामद हुई हैं।


एएसपी दिनेश त्रिपाठी का कहना है कि छापेमारी के दौरान फॉर्म हाउस पर कोई कर्मचारी मौजूद नहीं था। उन्होनें बताया कि डॉ. जेएन मिश्रा के खिलाफ पशु क्रूरता अधिनियम के तहत केस दर्ज किया गया है।

वहीं, एडीएम अमिताभ यादव ने बताया कि जो जिंदा गाय बरामद हुईं हैं, आसपास के ग्रामीणों की मदद से उनके लिए चारे की व्यवस्था की जा रही है। गायों की सुरक्षा के लिए पशु चिकित्सा विभाग की टीम लगाई गई है।

प्रशासनिक अफसरों के मुताबिक एसीएमओ मिश्रा इन गायों को महज़ 200 रुपए में खरीदा करते थे। अफसरों का मानना है कि कुछ ग्रामीण अपनी मर्जी से भी गाय को फॉर्म हाउस पर छोड़ जाते थे।


मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. बलवंत सिंह ने आशंका जताई कि एसीएमओ मृत गायों के अवशेषों से अवैध रूप से आयुर्वेदिक दवाओं के निर्माण में लिप्त थे। बरामद दवाओं के सैंपल जांच के लिए लखनऊ व मथुरा भेजे जा रहे हैं। रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
(बोलता हिन्दुस्तान से साभार)

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)