सनसनीखेज : यहाँ 40 हजार में खुलेआम बिक रही EVM

CITY TIMES
0
सोशल मीडिया पर एक अखबार की कटिंग वायरल हो रही है. जिस अखबार में पत्रकार संजय माने के नाम खबर छापी गयी है. खबर में बताया गया है की, उत्तर प्रदेश सहित कुछ राज्यों में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव के बाद से विवादों में घिरी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के बारे में चुनाव आयोग ने सपष्टीकरण दिया है की, यह मशीन पूरी तरह सुरक्षित व विश्वसनीय है.उधर पुणे में डमी EVM मशीन की खुलेआम बिक्री शुरू होने की जानकारी हाथ लगी है. इतना ही नहीं एक वेबसाइट पर पंजीयन कराने के बाद मशीन का डमी भी दिखाया जा रहा है.

कोई भी चुनाव हुआ तो कुशल सरकारी मशीनरी पुलिस बंदोबस्त में मतदान उम्मीदवारों के समक्ष मशीन सिल करने खोलने की प्रक्रिया होती है. यह सारा तंत्र चुनाव आयोग के अधीन काम करता है. परन्तु अगर आप यह समझते है की, EVM का उपयोग केवल शासकीय मशीनरी करती है, तो आप गलत है. EVM मशीन बाजार में सहज उपलब्ध है. पुणे और भोसरी क्षेत्र में EVM के बिक्री करने वाले अनेक वितरक है. यह मशीन आसानी से खरीदी भी जा सकती है. वितरको का दावा है की यह सरकारी बैंक, पथ संस्थाओं तथा सहकारिता क्षेत्र की अन्य संस्थाओं को मतदान करना होता है. तो ईस EVM मशीन का उपयोग होता है. 



इंडियामार्ट कम्पनी की वेबसाइट पर ऑनलाइन आर्डर देकर भी ऐसी मतदान मशीन खरीदी जा सकती है. मशीन का आर्डर देने पर कम्पनी के कर्मचारी उसका डेमो भी दिखाते है. इन वितरको के पास सरकारी EVM जैसी ही और उसी कार्यप्रणाली वाली मशीने उपलब्ध है. मतदान मशीन की कीमत 10 हजार से लेकर 41 हजार रुपये तक है. भोसरी के एक वितरक के पास यह मशीन 35 हजार 500 रुपये में उपलब्ध है. वितरक के एजंट पूछते है की, आपको सिंगल वोट या मालती वोट का मशीन चाहिए. उसके बाद वह डेमो दिखाते है.



बाजार में बिक्री असंभव - समीक्षा चंद्राकार (जिला निर्वाचन अधिकारी,)
EVM मशीन बाजार में मिल ही नहीं सकती. ऐसा कहाँ हो रहा है इसकी जानकारी ली जायेगी. उसके बाद क्या किया जाए इसका निर्णय लिया जाएगा.

जैसा चाहिए वैसा प्रोग्राम
एक वोटिंग मशीन पर एक ही व्यक्ति वोट दे सके. तथा एक ही मशीन पर अनेक लोगो के नाम के आगे वोट दिया जा सके. ऐसी मशीन उपलब्ध है. इतना ही नहीं कंप्यूटर प्रणाली पर आपको जैसा प्रोग्राम चाहिए वैसा ऑनलाइन इलेक्ट्रोनिक सर्किट भी मंगवाया जा सकता है. 
(इस खबर की पुष्टि सोशल डायरी नहीं करता, अखबार पर आधारित)



Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)