महाराष्ट्र : किसानों का कर्ज माफ करने की तैयारी में फडणवीस

CITY TIMES
0
मुंबई। यूपी में किसानों की कर्जमाफी के फैसले के बाद अब महाराष्ट्र में भी किसानों के कर्ज माफी की तैयारी की जा रही है। इस मामले पर खुद सीएम देवेंद्र फडणवीस ने ट्वीट किया है। ट्वीट में फडणवीस ने लिखा है कि उन्होंने वित्त सचिव को उत्तर प्रदेश के किसान कर्ज़माफ़ी पैकेज का अध्ययन करने को कहा है। वित्त सचिव यूपी के पैकेज का अध्ययन कर बताएंगे कि महाराष्ट्र के लिए यह कितना फिजिबल है। यही नहीं देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि पहले दिन से जबसे हमारी सरकार बनी हम किसानों की मदद में लगे हैं।



महाराष्ट्र में भी काफ़ी समय से क़र्ज़ माफ़ी की मांग उठती रही है जो अब ज़ोर पकड़ने लगी है। सरकार की सहयोगी शिवसेना के साथ साथ एनसीपी ने भी फडणवीस सरकार से योगी सरकार के कदमों पर चलने की मांग की है।शिवसेना ने इस मुद्दे पर कहा है कि महाराष्ट्र में कर्ज माफी की मांग पर यूपी के मुख्यमंत्री ने दिखाया कि कर्ज माफ़ करना महज 'चुनावी जुमला नहीं है। मैं देवेन्द्र फडणवीस से अपील करता हूं कि आदित्यनाथ के कदमों पर चलें। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री भी कर्ज माफी का ऐलान करें।



वहीं एनसीपी मुखिया और पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री शरद पवार ने किसानों को आक्रामक होने को कहा। कर्ज़माफ़ी की प्रमुख मांग लेकर राज्य में चली संघर्ष यात्रा पनवेल में मंगलवार को खत्म हुई। उस समय सभा को संबोधित करते हुए शरद पवार ने कहा कि किसानों को सरकार का जीना हराम कर देना चाहिए। इस मौके पर शरद पवार के भतीजे और एनसीपी विधायक अजीत पवार ने राज्य सरकार को किसान कर्जमाफी के मुद्दे पर 3 दिन का अल्टीमेटम दिया।

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में लंबे समय से किसान कर्ज माफी की मांग कर रहे हैं। लगातार तीन साल पड़े सूखे की वजह से यहां किसानों की हालत बेहद खराब है। किसान आत्महत्या की दर भी यहां सबसे अधिक है। सीएम फडणवीस ने पिछले महीने ही किसानों को राहत देने से मना कर दिया था। उन्होंने कहा था कि अगर किसानों की कर्ज माफ कर दिया गया तो विकास के लिए पैसा कहां से आएगा। 

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)