50 लड़कियों ने कुबूला इस्लाम, University of Cambridge ने जारी की रिपोर्ट

CITY TIMES
1
50 लड़कियों ने कुबूला इस्लाम, University of Cambridge ने जारी की रिपोर्ट
Study: Female Conversion to Islam in UK - Majlis-e-Ulama-e-Shia Europe

सभी उम्र, जातीयता, पृष्ठभूमि और धर्मों (या कोई विश्वास) के लगभग 50 ब्रिटिश महिलाओं के अनुभवों की जांच करने वाली एक ग्राउंड-ब्रेकिंग रिपोर्ट - जो सभी इस्लाम में परिवर्तित हो गए हैं - कल लंदन में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय द्वारा लॉन्च किया गया था।

यूके में आयोजित अपनी तरह का पहला मंच, इस अध्ययन का निष्कर्ष कन्वर्ट, हेरिटेज मुस्लिम और व्यापक ब्रिटिश समुदायों के लिए सिफारिशों की एक श्रृंखला के साथ है। 129 पन्नों की रिपोर्ट में धर्मांतरण की सामाजिक, भावनात्मक और कभी-कभी आर्थिक लागतों को भी रेखांकित किया गया है, और विश्वास के बारे में व्यापक नकारात्मक रूढ़ियों के साथ समाज में इस्लाम में धर्मांतरित महिलाओं के संदर्भ और कारण।

प्रोजेक्ट लीडर और सीआईएस के निदेशक, यासिर सुलेमान ने कहा: "रिपोर्ट के माध्यम से बहने वाली सुसंगत थीम को परिवर्तित समुदाय के लिए समर्थन के स्तर में वृद्धि की आवश्यकता है - और धरोहरों की दोनों धरोहरों पर एक शक्तिशाली और परिवर्तनकारी प्रभाव के लिए धर्मान्तरित होने की अपनी क्षमता है।" मुस्लिम समुदाय और व्यापक ब्रिटिश समाज।

"पुनरावर्ती विषयों में से एक यूके मीडिया में मुसलमानों और इस्लाम का अत्यधिक नकारात्मक चित्रण था और शेष समुदाय को संतुलन बनाने में मदद करने के लिए परिवर्तित समुदाय की क्या भूमिका हो सकती है।

यह रिपोर्ट इस्लाम में धर्मान्तरित महिलाओं को गलतफहमी और गलत बयानी करना चाहती है। "

अध्ययन का एक प्रमुख रहस्योद्घाटन भारी ध्यान देने योग्य था, कुछ मामलों में जुनून पर सीमाबद्ध, सफेद, महिला को दिया गया, जो मुस्लिम और गैर-मुस्लिम दोनों समुदायों द्वारा इस्लाम में धर्मान्तरित हैं।

यह अक्सर अफ्रीकी-कैरिबियाई धर्मान्तरित लोगों को इस्लाम में धर्मान्तरित करने का सबसे बड़ा जातीय समूह माना जाता है, जिन्हें अक्सर मुस्लिम और गैर-मुस्लिम दोनों समुदायों द्वारा अलग-थलग कर दिया जाता है।

सुलेमान को जोड़ा गया: "सफेद धर्मान्तरित को 'ट्रॉफी' मुसलमानों के रूप में माना जा सकता है और मीडिया सहित समाज के विभिन्न वर्गों द्वारा एक अभ्यस्त फैशन में इस्तेमाल किया जाता है। अफ्रीकी-कैरिबियन धर्मान्तरित बड़े पैमाने पर अदृश्य, असत्य और अक्सर अनजान बने रहते हैं। वे अल्पसंख्यक की तरह महसूस कर सकते हैं। एक अल्पसंख्यक और यह कुछ ऐसा है जिसे संबोधित किया जाना चाहिए। मुझे रूपांतरण कथाओं का यह हिस्सा सबसे कठिन लगता है। "
Image result for girl convert islam"
इस बीच, परियोजना से महिला धर्मान्तरित लोगों और उनके परिवारों के बीच के जटिल संबंधों का भी पता चलता है, जिसमें बहिष्कार, अविश्वास और इनकार शामिल है - उनके विश्वास की पूर्ण और खुली स्वीकृति। यह समलैंगिकता सहित लैंगिकता और लिंग के मुद्दों पर धर्मान्तरित लोगों की हल्की प्रतिक्रियाओं को भी लाता है, जो महिलाओं की 'पारंपरिक' भूमिका और ट्रांसजेंडरवाद है।

प्रोजेक्ट मैनेजर शहला सुलेमान ने कहा: "मीडिया में और समाज में रूढ़िवादी और बड़े पैमाने पर नकारात्मक तस्वीर को ध्यान में रखते हुए, और यह देखते हुए कि इस्लाम में महिलाओं की स्थिति के बारे में यह बहुत कुछ घूमता है, हम उचित विरोधाभासी मुद्दे को समझना चाहते थे। उच्च शिक्षित और पेशेवर रूप से सफल पश्चिमी महिलाएं इस्लाम में क्यों परिवर्तित होती हैं।

"रूपांतरण का आधार विश्वास और आध्यात्मिकता है - लेकिन रूपांतरण भी एक सामाजिक घटना है जो राजनीतिक हो गई है। इस अर्थ में, रूपांतरण समाज में सभी को समान रूप से चिंतित करता है।

"बहस अभी शुरू हो रही है और हमें इस्लाम में धर्मांतरण के बारे में अधिक सूचित अध्ययन करने की आवश्यकता है जो सीधे सार्वजनिक हित और चिंता को संबोधित करता है। बेहतर भविष्य के लिए संघर्ष बहुसंस्कृति के लिए एक वैचारिक अरुचि के आधार पर बहिष्कार और निरपेक्ष अंतर की राजनीति पर निर्भर करता है। केवल बहुसंस्कृतिवाद नहीं। आव्रजन, इस्लाम और उससे रूपांतरण के डर से जाति, पूर्वाग्रह, चिंता और भय के विचारों के लिए एक प्रॉक्सी है। "

अभिसार ने कुछ लंबाई में महिलाओं के अधिकारों और ड्रेस शिष्टाचार के मुद्दों की खोज की, साथ ही हिजाब और पोशाक के अन्य इस्लामी रूपों को पहनने के मुद्दे पर भारी चर्चा की। यद्यपि सभी विचारों को बहस में प्रतिनिधित्व किया गया था, लेकिन कई आवरणों के बीच एक आम दृष्टिकोण, विनय और शालीनता की इस्लामी अवधारणाओं को समायोजित करने के लिए पश्चिमी शैली की पोशाक का अनुकूलन था।

मुस्लिम समुदायों के भीतर महिलाओं के अधिकारों का एक अत्यधिक आरोपित राजनीतिक मुद्दा है और जबकि प्रतिभागियों ने सर्वसम्मति से नारीवाद का समर्थन नहीं किया जैसा कि पश्चिम में परिभाषित किया गया था, मुस्लिम समुदायों के भीतर महिलाओं की स्थिति को बढ़ाने की आवश्यकता को पूरी तरह से स्वीकार किया गया था। इन अधिकारों के अभ्यास को महसूस करने का प्रयास करना अधिक कठिन साबित हुआ है। प्रतिभागियों को विशेष रूप से महिलाओं के अधिकारों को खतरे में डालने की अदालतों की क्षमता के मामले में ब्रिटेन में संचालित शरिया परिषद / अदालतों की अवधारणा के बारे में आलोचनात्मक था।

रिपोर्ट में कहा गया है: 'धर्मान्तरण नकारात्मक मुसलमानों की विरासत को धता बताने या नकारात्मक बयान देने की सेवा करता है या विरासत में मिले मुसलमानों के बयानों को चित्रित करता है क्योंकि उनकी संस्कृति और विरासत ब्रिटिश संस्कृति के आंतरिक रूप से प्रतिबिंबित होती है।

'लेकिन हम यह भी पाते हैं कि विरासत मुस्लिम समुदाय के कुछ सदस्यों की नजर में सभी रूपांतरण समान रूप से सामाजिक नहीं हैं। सफेद महिलाओं का रूपांतरण कुछ लोगों द्वारा अफ्रीकी महिलाओं की तुलना में अधिक सामाजिक रूप से मूल्यवान है। यह भी माना जाता है कि हिजाब की तुलना में अधिक गहराई ब्रिटेन में मुस्लिमों और गैर-मुस्लिम बहुसंख्यकों के बीच है। हिजाब पहनने और उसके पहने जाने के बीच एक अंतर है। यह परिवर्तित महिलाओं को नियंत्रण में रखता है। हिजाब विनय को इंगित करता है, लेकिन इसका उद्देश्य सुंदरता को छिपाना नहीं है। '


Tags

Post a Comment

1Comments
  1. If you're looking to burn fat then you need to try this totally brand new personalized keto meal plan diet.

    To produce this keto diet, certified nutritionists, personal trainers, and top chefs have united to develop keto meal plans that are useful, painless, price-efficient, and delicious.

    Since their grand opening in 2019, 1000's of individuals have already transformed their figure and health with the benefits a good keto meal plan diet can offer.

    Speaking of benefits: in this link, you'll discover eight scientifically-proven ones provided by the keto meal plan diet.

    ReplyDelete
Post a Comment