republic day 2020 speech ।। गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) भाषण और निबंध 2020

CITY TIMES
0

गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) भाषण और निबंध 2020 "आज हम अपने देश भारत की स्वर्णिम विरासत को याद करें और इसका हिस्सा बनने पर गर्व महसूस करें।"

आदरणीय प्रधानाचार्य, शिक्षक और मेरे प्यारे दोस्तों। मैं गणतंत्र दिवस पर भाषण देने के लिए आप सभी के सामने हूं। मैं इस अवसर के लिए खुश और आभारी हूं कि मुझे इस दर्शकों के सामने खुद को व्यक्त करने के लिए मिला। एक बच्चे के रूप में मुझे इस दिन हमेशा देशभक्ति के गीत गाने के लिए सिखाया जाता है, मैं हमेशा उन दिनों को देखता हूं, मैं गाना बजानेवालों का हिस्सा था, इतने बड़े जोश और उत्साह के साथ वंदे मातरम गा रहा था। मुझे उस राष्ट्र पर बहुत गर्व है जिसने मुझे इतना कुछ दिया है, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह भावना है। किसी की पहचान उसकी राष्ट्रीयता के बिना लगभग अस्पष्ट है।

भारतीय संविधान लागू होने के दिन को मनाने के लिए हम गणतंत्र दिवस मनाते हैं। यह 26 जनवरी 1950 को हुआ था। यह तारीख भारतीय इतिहास में एक ऐतिहासिक घटना है। भारतीय संविधान का मसौदा तैयार करने के लिए महान नेताओं, विचारकों, शिक्षाविदों और शुभचिंतकों के लिए बहुत मेहनत की गई। हमारे संविधान में इस तरह के महान विचारों को शामिल करने के लिए हम डॉ बी आर अम्बेडकर को धन्यवाद देते हैं। यह दुनिया के कागज संविधान पर सबसे लंबा है, मित्र।

यह वह दिन था जब भारत सच्चे अर्थों में एक गणतंत्र और एक संप्रभु राज्य बन गया। भारत समय के विभिन्न चरणों के साथ विकसित हुआ है, इस बात से इनकार नहीं किया जाता है कि भारतीय जनसंख्या गंभीर रूप से गरीबी, अशिक्षा, बेरोजगारी जैसे मुद्दों से जूझ रही थी, और ऐसे कई और मुद्दे इन कई वर्षों पहले थे। हम इन सभी समस्याओं को लेकर आए हैं, हमने उन सभी के साथ एकजुट होकर लड़ाई लड़ी है, और हम समाज की बीमारियों से लड़ते रहने की प्रतिज्ञा करते हैं।

संविधान द्वारा बनाए गए विचारों को याद दिलाना आवश्यक है। न्याय, समानता, स्वतंत्रता, बंधुत्व, संप्रभुता, और इसी तरह के विचार। आइए हम उन्हें अपने जीवन में जीवित रखने की शपथ लें, गांधी के अहिंसा के विचार को न भूलें, यह हमें अपने आसपास के बहुत हिंसक दुनिया में मजबूत खड़े होने की ताकत देगा। आइए उनके मूल्यों को हम में जीवित रखें, कठिन संघर्षों को न भूलने दें, यह नकारने न दें कि भारत को कठोर उत्पीड़न से कैसे गुजरना पड़ा, चलो हमारे देश को रहने के लिए एक बेहतर स्थान बनाएं।

स्वच्छ भारत अभियान के तहत भारत सरकार नए एजेंडे लेकर आती रहेगी। बेटी पढाओ, बेटी बचाओ आंदोलन, उज्ज्वला योजनाएं, गैर-रोजगार योजनाएं, हर दिन बेहतर वादे। लेकिन हम अपनी भूमिकाओं को बहुत महत्वपूर्ण मान सकते हैं। हमारी भूमिकाएँ, हमारे कर्तव्य सरकार या राष्ट्र से हमारी अपेक्षाओं से अधिक महत्वपूर्ण हैं। वैसे भी, अंत में, देश बनाने वाले नागरिक।

प्रिय मित्रों, हम राष्ट्र की युवा आत्मा हैं। क्रांतियां, आपके अंदर देखती हैं, आप पहले से कहीं अधिक शक्तिशाली हैं। हमारे देश के लिए, उसके लोगों के लिए अच्छा करने के लिए अपने दिलों में जोश भरें। युवा विचारों को वास्तविकता में बदल सकते हैं, राष्ट्र के युवाओं के पास सिस्टम में बदलाव करने, नए लोगों को बनाने, बेहतर बनाने की सबसे अधिक ऊर्जा है।

भ्रष्टाचार मुक्त, गरीबी मुक्त और समतामूलक समाज के निर्माण के लिए हम सभी से हाथ मिलाएं, इस दुनिया को ऐसे लोगों को उपहार दें जो कभी भारत और हमारे बारे में सपने देखते थे। भारत का वर्तमान, भारत का भविष्य।

उद्धरण - “भारत को सलाम! जहां प्रत्येक कली अपने असली रंगों में खिलती है जहां प्रत्येक दिन एकता सद्भाव और संश्लेषण का उत्सव होता है। गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं ”

“Saluting India! Where each bud blooms in its true colours where each day is a celebration of unity harmony and synthesis. Happy Republic day”

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)