ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो गणतंत्र दिवस 2020 के मुख्य अतिथि

CITY TIMES
0
modi-bolsonaro-AP
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2020 में गणतंत्र दिवस समारोह (republic day 2020 in india) में ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो को आमंत्रित किया है। ब्रासीलिया में आयोजित 11 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के मौके पर बोल्सनारो के साथ मुलाकात के दौरान, पीएम मोदी ने उन्हें 2020 में गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि (republic day 2020 guest)) के रूप में आमंत्रित किया। बोलसनारो ने खुशी के साथ निमंत्रण स्वीकार किया।

ब्रासीलिया: ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलोनारो (Brazilian Prez Bolsonaro) ने 2020 में भारत के गणतंत्र दिवस समारोह (republic day 2020 in india) में मुख्य अतिथि (republic day 2020 guest) के रूप में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है।

आतंकवाद-रोधी सहयोग के लिए निर्माण तंत्र पर ध्यान केंद्रित करने और दुनिया की पांच प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करने के लिए यहां आयोजित 11 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के मौके पर बुधवार को प्रधान मंत्री मोदी ने बोल्सनारो से मुलाकात की। बोलसनारो के साथ अपनी बैठक के दौरान, प्रधान मंत्री मोदी ने 2020 में गणतंत्र दिवस (republic day 2020 in india) पर मुख्य अतिथि (republic day 2020 guest) होने के लिए ब्राजील के राष्ट्रपति को आमंत्रित किया।

दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए "फलदायी वार्ता" की।
एक आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी ने बोल्सनारो को गणतंत्र दिवस, 2020 (republic day 2020 in india) के लिए आमंत्रित किया। ब्राजील के राष्ट्रपति ने खुशी के साथ निमंत्रण स्वीकार किया।

republic day 2018 chief guest    Prime Minister Prayuth Chan-ocha
republic day 2019 chief guest     President Cyril Ramaphosa
republic day 2020 chief guest     President Jair Bolsonaro

"दोनों नेताओं ने सहमति व्यक्त की कि इस अवसर पर, दोनों देश हमारी रणनीतिक साझेदारी को व्यापक रूप से बढ़ा सकते हैं," यह कहा।

मोदी ने कहा कि वह व्यापार से संबंधित मामलों पर चर्चा करने के लिए तत्पर हैं। उन्होंने कहा कि ब्राजील से संभावित निवेश के लिए क्षेत्रों को भी शामिल किया गया है, जिसमें कृषि उपकरण, पशुपालन, कटाई के बाद की तकनीक और जैव ईंधन के क्षेत्र शामिल हैं।

ब्राजील के राष्ट्रपति ने अपनी तत्परता व्यक्त की और प्रधान मंत्री मोदी को सूचित किया कि एक बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल उनके साथ भारत जाएगा, उन्होंने कहा, दोनों नेताओं ने अंतरिक्ष और रक्षा क्षेत्रों सहित सहयोग के अन्य क्षेत्रों पर भी चर्चा की।

मोदी ने भारतीय नागरिकों को वीजा मुक्त यात्रा देने के राष्ट्रपति के फैसले का भी स्वागत किया।
Tags

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)